Most Instresting Fact In IPL 2023  | आईपीएल में सबसे रोचक तथ्यों | 095

Most Instresting Fact In IPL 2023  | आईपीएल में सबसे रोचक तथ्यों 

Most Instresting Fact In IPL 2023
Most Instresting Fact In IPL 2023

Most Instresting Fact In IPL 2023

आईपीएल में सबसे रोचक तथ्यों में से एक है कि सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन है। यह तथ्य उस समय से शुरू हुआ जब आईपीएल नेतृत्व के तहत एक नया विवरण प्रदान किया गया है जो खिलाड़ियों के बनाए गए रिकॉर्ड को दर्शाता है। अब तक, चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है जो उन्होंने सिर्फ 20 गेंदों में लगाया था। धोनी ने इस रिकॉर्ड को 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मुकाबले में स्थापित किया था।

इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश बहुत सारे खिलाड़ियों ने की है, लेकिन अभी तक कोई नया रिकॉर्ड स्थापित नहीं कर पाया है। अन्य खिलाड़ियों में रैना, गेल, गेलेन मैक्कुलम आदि शामिल हैं जो इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करते रहते हैं।

एक और रोचक तथ्य है कि आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी कौन हैं। अभी तक इस रिकॉर्ड के लिए लसिथ मलिंगा नामचीन हैं जिन्होंने 170 मैचों में 170 विकेट लिए हैं। इसके बाद उनके पीछे हरभजन सिंह (160 विकेट) और प्रग्नान ओज्हा (155 विकेट) हैं।

आईपीएल में ऐसे कई रोचक तथ्य हैं जो इसे एक रोचक और मनोरंजक खेल बनाते हैं।

अन्य रोचक तथ्यों में से एक है कि सबसे बड़ी पारी आईपीएल के इतिहास में किसने खेली है। इस रिकॉर्ड के लिए, रोहित शर्मा नामचीन हैं जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2019 में राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए 118 गेंदों में 4 शतक लगाए थे।

इसके अलावा, एक और रोचक तथ्य है कि आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर कौनसी टीम ने बनाया है। इस रिकॉर्ड के लिए, रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर नामचीन हैं जिन्होंने 2013 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 263/5 के स्कोर का सामना किया था।

ये थे कुछ रोचक तथ्य जो आईपीएल के बारे में हैं। इस खेल के इतिहास में बहुत सारे ऐसे रोचक तथ्य हैं जो खेल के फैंस को मनोरंजन और उत्साह देते हैं।

आईपीएल का पहला संस्करण 2008 में खेला गया था जब इसमें 8 टीमें थीं। इसके बाद से हर साल इसमें नई टीमें शामिल हुईं और अब इसमें कुल 10 टीमें खेलती हैं।

आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस हैं जो 5 टाइटल जीत चुकी हैं। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ सबसे अधिक टाइटल जीतने वाली टीम का दर्जा है।

आईपीएल में सबसे अधिक छक्के मारने वाले खिलाड़ी कौन हैं, इस रिकॉर्ड के लिए क्रिस गेल नामचीन हैं जिन्होंने कुल मिलाकर 357 छक्के मारे हैं। उन्हें रोहित शर्मा (216 छक्के) और सुरेश रैना (202 छक्के) के पीछे दूसरा और तीसरा स्थान है।

आईपीएल में सबसे बड़ी स्कोर के साथ एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर हैं जो 2013 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 263/5 के स्कोर का सामना करते हुए विजयी हुए थे।

आईपीएल में सबसे बड़ा रन-चेस विजय व

आईपीएल में सबसे बड़ा रन-चेस विजय वो हुआ था जब रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने 2016 में गुजरात लायंस को 18 ओवर में 248 रनों से हरा दिया था। इस मैच में विराट कोहली ने अपने करियर के सबसे तेज शतक बनाया था जब वह सिर्फ 47 गेंदों में 100 रन बनाने में कामयाब हुए थे।

आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं लसिथ मलिंगा जिन्होंने कुल 170 विकेट लिए हैं। उन्हें जसप्रीत बुमराह (113 विकेट) और हरभजन सिंह (110 विकेट) के पीछे दूसरा और तीसरा स्थान है।

आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी अब तक बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के क्रिस गेल हैं। उन्हें 2011 में 2.5 करोड़ डॉलर के रूप में खरीदा गया था।

आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी नाम सूरज कुमार यादव का है जो 2021 में बेंगलोरु रॉयल चैलेंजर्स द्वारा 16.25 करोड़ रूपये में खरीदा गया था।

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज शतक बनान

FULL PROJECT

Leave a comment