Most Instresting Fact In Youtube | YouTube पर बहुत सारी दिलचस्प बातें | 094

हालांकि YouTube पर बहुत सारी दिलचस्प बातें हैं मैं कुछ हिंदी में रोचक  kush is prakar se he

most instresting fact youtube

Most Instresting Fact In Youtube

यूट्यूब वेबसाइट 2005 में फाउंड हुई थी और उसके संस्थापकों में से एक जवाहर लाल नेहरू के पोते जानकी राम थे।

इंडिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड चैनल टी-सीरीज़ है, जो फ़िल्मी गीतों के लिए जाना जाता है। यह चैनल 180 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ विश्व के दूसरे सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड यूट्यूब चैनल के रूप में दर्ज है।

भारत में यूट्यूब दिन-प्रतिदिन बढ़ती हुई दूसरी सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली वेबसाइट है। हर महीने भारत से लगभग 26 करोड़ यूट्यूब उपयोगकर्ता अपने समय का एक भाग यूट्यूब देखने में बिताते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो में से एक वीडियो भारतीय फिल्म गीत “लहराती हुई रेशमी रुमाल” है, जिसे 700 मिलियन से अधिक बार देख

 

जाता है। इसके अलावा, भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला यूट्यूब वीडियो है “बाहुबली 2: द कन्क्वरिंग” का ट्रेलर, जो अब तक 344 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

 

यूट्यूब पर सबसे लंबे समय तक चलने वाले वीडियो में से एक हिंदी में ही है। इस वीडियो का नाम “लॉगेस्ट टूथपेस्ट” है और इसे लगभग 7 घंटे तक लगातार देखा जा सकता है।

यूट्यूब पर सबसे अधिक देखा जाने वाले हिंदी गीत वीडियो में से एक वीडियो है “देशी देशी ना बोला कर छोरी रे” जिसे 1.3 बिलियन से अधिक बार देखा गया है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड हिंदी न्यूज़ चैनल का नाम “आज तक” है, जो 23 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ विश्व के सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड हिंदी न्यूज़ चैनल के रूप में दर्ज है।

 

ये थे कुछ हिंदी में यूट्यूब से जुड़े रोचक तथ्य।

भारत में यूट्यूब अवार्ड्स आयोजित किए जाते हैं जो वीडियो क्रेटर्स को प्रतिष्ठा देते हैं। इनमें से एक अवार्ड “व्यूजर्स’ च्वोइस अवार्ड” है जिसमें भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूब चैनलों में से चुना जाता है।

 

यूट्यूब का अधिकांश ट्रैफिक मोबाइल डिवाइस से आता है और भारत में भी यह बहुत हद तक सत्य है। यहां, 95% भारतीय यूजर्स मोबाइल फोन से यूट्यूब देखते हैं।

यूट्यूब ने 2019 में भारत में एक नया फीचर लॉन्च किया है जो यूजर्स को हिंदी टेक्स्ट में वीडियो की खोज करने में मदद करता है। यह फीचर अभी तक इंग्लिश, स्पेनिश, फ्रेंच, पुर्तगाली, अरबी, बांग्ला, उर्दू और इंडोनेशियाई भाषाओं में भी उपलब्ध है।

ये थे कुछ हिंदी में यूट्यूब से जुड़े रोचक तथ्य।

 

भारत में यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर है और भारतीय यूजर्स हर महीने यूट्यूब पर लगभग 265 मिलियन घंटे वीडियो देखते हैं।

भारत में यूट्यूब की सबसे लोकप्रिय वीडियो रिकॉर्ड ब्रेकर वीडियो है जो अब तक 224 मिलियन से अधिक व्यूज प्राप्त कर चुकी है। यह वीडियो “देश भक्ति गीत” के नाम से जानी जाती है और इसे तहलका मचाने वाली पाकिस्तानी यूट्यूब स्टार अमानत अली ने गाया था।

भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड यूट्यूब चैनल टी-सीरीज है जिसके पास लगभग 191 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। दूसरे स्थान पर जीम्स चार्ल्स हैं जिनके पास लगभग 164 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला म्यूजिक वीडियो जॉनी जॉनी यस पापा का है जो अब तक 1.9 बिलियन से अधिक व्यूज प्राप्त कर चुका है।

भारतीय यूजर्स यूट्यूब पर वीडियो देखने के अलावा, उन्हें यहां पैसे भी कम

भारत में यूट्यूब भीड़ अपने स्वयं के चैनल बनाने के लिए उत्सुक है। भारत में कुछ सबसे ज्यादा सब्सक्राइब्ड चैनल भी यूजर द्वारा बनाए गए हैं, जिनमें उनके प्रोफेशनल जॉब से अलग होकर वीडियो बनाने वाले लोग शामिल हैं।

भारत में यूट्यूब के लिए सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टॉप 10 चैनलों में से 6 चैनल हिंदी में हैं।

भारत में बच्चों के लिए यूट्यूब पर भी कई चैनल हैं जैसे कि चुटकी बजाने वाले, जंगल बातें, हिंदी कहानियां आदि जो उन्हें सीख, मनोरंजन और ज्ञान प्रदान करते हैं।

भारत में यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग की भी बहुत लोकप्रियता है। यह विभिन्न विषयों पर लाइव स्ट्रीमिंग करने वाले चैनलों द्वारा किए जाते हैं, जैसे कि गेमिंग, कॉमेडी, टेक्नोलॉजी, समाचार, व्यापार, संगीत, फैशन आदि।

भारत में यूट्यूब का उपयोग लोगों द्वारा सीखने और ज्ञान प्राप्त कर

 

ने के लिए भी बहुत किया जाता है। यूट्यूब पर आप विभिन्न विषयों जैसे कि कॉम्प्यूटर साइंस, भोजन बनाना, फिटनेस, शैली आदि के बारे में वीडियो देख सकते हैं।

 

यूट्यूब भारत में व्यवसाय के लिए भी एक महत्वपूर्ण संचार माध्यम है। कई व्यवसाय लोग यूट्यूब पर अपने उत्पादों या सेवाओं की विज्ञापन करते हैं या वीडियो से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं।

भारत में यूट्यूब के लिए सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनलों में से कुछ भारतीय रैपर्स, सिंगर्स, डांसर्स, कॉमेडियन और टॉप ब्लॉगर्स हैं।

यूट्यूब भारत में एक बहुत ही सक्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यहाँ आप दुनिया भर के लोगों से बात कर सकते हैं और अपनी राय दे सकते हैं। आप यूट्यूब चैनल बनाकर अपनी पसंद के विषय पर वीडियो बना सकते हैं और अपने वीडियो को साझा करके सबसे बड़ी ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं।

FULL PROJECT

Leave a comment